Keyword Research क्या है और यह SEO के लिए क्यों आवश्यक हैं ?

दोस्तों keyword-research एक ऐसा प्रोसेस है जिसकी हेल्प से हम Search Engine जैसे - Google पर सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले टर्म को Find करने के लिए Researching करते हैं , ताकि इस Popular Search Term को हम अपने Blog Content में Add करके Search Engine में High Rank Gain कर सकें । 

keyword-research-seo का एक बहुत ही Important पार्ट है । इसकी मदद से हम अपने Blog Website के  Ranking को increase करते हैं । 

दोस्तों इस Article के माध्यम से मैं आपको बताने वाला हूँ कि " Keyword Research क्या है और यह SEO के लिए क्यों आवश्यक हैं ? " क्या है ? अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ें । नमस्कार दोस्तों मैं Anshu Kumar और हमारे वेबसाइट 21Techgyan में आपका स्वागत है ।आपके इससे रिलेटेड सारे टॉपिक्स कवर करने वाला हूँ ।

keyword-research-seo

Keyword Research का मक़सद Search Engine पे high Traffic Gain करने वाले Terms को Find करना है । बिना Keyword Research किये हम यह नही जान सकते कि हम अपने Blog को किस Keyword के लिए Optimize करें । जिससे हम अपने Blog के Ranking को बढ़ा सकें व अपने Blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic ला सकें । 

READ ALSO :- 

1. What is the Difference between Chat GPT & Google Bard : Which is the Better AI Chatbot ?


Keyword Research क्या है ? 

Keyword Research एक Search Engine Optimization Practice है जो Alternative Search Terms को Find करने के लिए उपयोग किया जाता है । यह Most Important SEO Task है जिससे Popular Words व Phrases की पहचान की जाती हैं ।

Keyword Research करना किसी Website को किसी Certain Keyword के लिए Optimize करने का पहला स्टेप है । Keyword Research करके ही हम यह पता लगा सकते हैं कि किसी Particular Keyword का मार्केट में कितना Demand है । और उस Keyword पर हमें अपने Blog को Optimize करने के लिए कितने Competition का सामना करना होगा । 

Keyword Research करके हम किसी Particular Keyword के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं । इससे न हमे सिर्फ उस पर आने वाले Traffic और Competition का पता लगता है बल्कि यहाँ से हमे अपने दुससे ब्लॉग पोस्ट के लिए Ideas भी मिल जाते हैं । 

उन Words को रिसर्च करना जिसका उपयोग लोग किसी Content को Search करने के लिए करते हैं । उन Keywords को अपने Blog के लिए Optimize करके आप Search Engine से High Traffic Drive कर सकते हैं ।

Types of Keyword

वैसे तो Keywords मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं ।

  1. Short-Tail Keywords
  2. Long-Tail Keywords

Short-Tail Keywords

एक से तीन शब्दों वाले छोटे Keywords को Short-Tail Keywords कहा जाता है जैसे - On Page SEO , YouTube Video SEO , Backlinks आदि । Short-Tail Keywords की Ranking काफ़ी High होती है क्योंकि इन्हें सबसे ज्यादा Search किया जाता है । इसलिए इनकी मदद से रैंक करना काफ़ी आसान होता है परंतु इन Keywords का Competition Score काफ़ी High होता है ।

Long-Tail Keywords 

चार या चार से अधिक शब्दों वाले लम्बे Keywords को Long-Tail Keywords कहा जाता है जैसे - How to Create a Free Website , Online Making Money Apps , Best Video Editing Apps For YohTube आदि । Long-Tail Keywords किसी Specific Keyword के बारे में Detailed जानकारी देते है । हालाँकि इन्हें ज्यादा Search नही किया जाता लेकिन Competition Score कम होने की वजह इसका उपयोग काफ़ी होता है ।

Keyword Research के क्या - क्या फायदे हैं ?

वैसे तो Keyword Research के अनेकों फायदे है । अगर आप एक Blogger हैं तो आपको Keyword Research की महत्ता के बारे में पता ही होगा । यह किसी भी Search Engine में Top Rank पाने और Blog Website के ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी है । Keyword Research ही एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से आप अपने Website को ऊँचाईयों तक ले जा सकते हैं । तो चलिए जानते हैं -

  • सबसे पहला और important Point अगर आप अपने हर एक Blog Post को Keyword Research करके ही लिखते हैं तो आपका Blog ज्यादा से ज्यादा Targeted Traffic Gain करेगा और बहुत ही जल्द Google में Rank कर जाएगा । 
  • आपके Posts जितने ही ज्यादा Search Engine में Rank होंगे , आपके Domain की Authority (DA) उतनी ही ज्यादा High होगी ।
  • Keyword Researching करके आप किसी Special Keyword के लिए अपने Blog को Optimize करके Search Engine में Rank करा सकते हैं ।
  • Keyword Researching से आपको अपने दूसरे ब्लॉग पोस्ट के लिए Ideas भी मिल जाते हैं ।
  • Keyword Researching से आप यह जान सकते हैं कि किसी Particular Keyword पर Competition कितना है और उसपर Rank करने के लिए आपको कितना Effort लगाने की आवश्यकता है । 
  • आपकी Website Google या किसी अन्य Search Engine पर जितनी ही ज्यादा Rank करेगी , उसकी Ranking उतनी ही ज्यादा बढ़ती जाएगी ।
  • आपका Blog Post जितने ही अधिक लोगों तक पहुँचेगा उतना ही अधिक लोग उसे शेयर करेंगे और इस प्रकार आपके Website पर Traffic और भी अधिक बढ़ता चला जायेगा ।
  • Keywords के Google में Rank करने पर आपको जो ट्रैफिक मिलेगा उससे Ads और Affiliate Marketing दोनों से ज्यादा Earning होगी ।
  • अगर आपको Google Search Engine से अधिक से अधिक Organic Traffic लेनी है तो आपको Keyword Researching करनी होगी ।
  • Keyword Researching करके Articles लिखने पर आपके लगभग सारे पोस्ट Google या किसी अन्य Search Engine में रैंक कर सकते हैं ।
Keyword Researching के और भी अनेकों फ़ायदे है जो कि इसके उपयोग से आपको पता लग जायेगा ।

Keyword Researching कैसे करें ? 


किसी भी Search Engine में High Traffic Gain करने के लिए हम Keyword Researching करते हैं । Keyword Researching करते वक्त हमे बहुत से महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है जिससे हम अपने Blog Website को सही ढंग से Optimize कर सकें और Search Engine में High Rank Gain कर सकें ।

जब हम Keyword Research करते है तब हमें कुछ ऐसे Keywords मिलते जिनका Search Volume काफ़ी High होता है परंतु उसपर Competition भी बहुत ज्यादा होता हैं ।

Keyword Researching करते वक्त हमे इस बात का विशेष ध्यान रखना होता है कि हमे उस Keyword को Target करना है जिसका Search Volume ज्यादा और Competition कम हो ।

जिन Keywords पर Competition High होता है उस Keyword पर Rank करना बड़ा मुश्किल होता है क्योंकि उस Keyword का उपयोग पहले से ही बहुत से लोग लिए किए हुए होते हैं ।

एक अच्छे Keyword Researching Tools का उपयोग आप Keyword Researching के लिए कर सकते हैं । वैसे तो मार्केट में बहुत से Keyword Researching Tools Available है जिनका इस्तेमाल आप Keyword Research के लिए कर सकते हैं ।

अपने ब्लॉग के लिए हमे ऐसे Keywords का उपयोग करना होता है जिसका Search Volume High और Competition Low हो । तभी आपका ब्लॉग वेबसाइट सर्च इंजन में आसानी से रैंक कर सकता है ।


Market में बहुत से Premium व Free Tools Available है । जिसका उपयोग अलग - अलग Webmasters अपने - अपने पसंद के अनुसार करते है। 

Keyword Research Tools


Keyword Research Tool की बात करें तो Market में ढेरों  Tools Available है लेकिन यहाँ हम सिर्फ उन्ही Tools के बारे में बात करेंगे , जिनकी सर्विस सबसे अच्छी है । Market में बहुत से Paid व Free Tools Available है । जैसा की आप जान ही सकते हैं कि Free Tools की अपेक्षा Paid Tools में बहुत से Advanced Features मिल जाते है । Free Tools में बहुत ही कम व साधारण Feature मिलते है ।


Free Keyword Research Tools

दोस्तों अगर आपके पास बजट का issue है तो आप Free Keyword Research Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं । हालाँकि Free Tools में आपको Paid Tools के जितने Advanced Features नही मिलते पर इससे भी आपका काम चल जाता है यानी जरूरी Keywords मिल जाते है । कुछ Free Keyword Research Tool निम्न है -

Free वाले Keyword Research Tools में Ubersuggest और Rank Tracker काफी अच्छे टूल्स है । इनकी मदद से किसी Keyword की Detailed Information प्राप्त की जा सकती है जैसे - Search Volume , CPC ( Cost Per Click ) , PPC ( Pay-per-Click ) , Rank Difficulty , Score आदि । Google Keyword planner भी अच्छा Tool है ।


Premium Keyword Research Tools

अगर आप पास पैसे सही मात्रा में है बजट की कोई समस्या नही है , तो आप Paid Keyword Tools का ही इस्तेमाल करें क्योंकि Paid Tools में आपको बहुत ही अच्छे - अच्छे Additional Features मिल जाते है जिससे आपका काम काफ़ी आसान हो जाता है । साथ ही इसमे किसी अन्य टूल की सहायता लेने की जरूरत नही पड़ती । 


Conclusion -

दोस्तों इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप जान ही गये होंगे कि " Keyword Research क्या है और यह SEO के लिए क्यों आवश्यक हैं ? " आशा करता हूँ आपको हमारा यह पोस्ट बेहद पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा । अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद !