How to Find Registers Mobile Number in Aadhaar Card ?

नमस्कार दोस्तों  21Techgyan में आपका स्वागत है । आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको बताने वाला हूँ कि " Aadhaar Card से लिंक मोबाइल नंबर चेक कैसे करें ? How to find Registered Mobile Number in Aadhaar Card ? "  कैसे पता करें ?

Find registered mobile number in aadhaar card

दोस्तों अगर आप भी अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भूल चुके हैं या आपके आधार कार्ड में आपका कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है यह जानना चाहते हैं । तो आप  UIDAI के  Official website पर जाकर पता लगा सकते हैं । अगर आपको नहीं जानते तो आज का यह पोस्ट आपके लिए है । इसे जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें ।

YOU CAN READ ALSO :- 


दरसल क्या होता है की जब लोग एक से ज्यादा मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हैं तो वह कुछ ही समय के बाद यह भूल जाते हैं कि उन्होंने आधार कार्ड / पैन कार्ड बनवाते समय अपना कौन सा मोबाइल नंबर दिया था और जब उस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की कोई आवश्यकता पड़ती है तब वह घबराने लगते हैं । तो अब आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है ।

आज मैं आपको एक बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहा हूँ जिससे आप आसानी से अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर फाइंड कर सकते हैं ।

जब व्यक्ति एक से अधिक मोबाइल नंबर यूज करता है तब उसके मन में यह कन्फ्यूजन रहता ही है और वह इस समस्या से परेशान रहता हैं । अब आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है । आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं । इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप आसानी से घर बैठे अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पता कर पायेंगे । इसे जानने के लिए बने रहिये अंत तक हमारे साथ ।

Aadhaar Card me Registered Mobile Number kaise find kare ? 
आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करें ?


दोस्तों आज के समय में लगभग सभी  Smartphone Users के पास एक से अधिक सिम कार्ड होते हैं । ऐसे में क्या होता है कि वह बहुत ही जल्द ( कुछ ही दिनों में ) भूल जाते हैं कि उनके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है । तो आपको परेशान होने की कोई बात नहीं है आप बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है । 


आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पता करने के लिए नीचे के स्टेप्स फॉलो करें ।

# Step- 1

सर्वप्रथम आप अपने  Smartphone के ब्राउज़र में आधार कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट 
को ओपन करें ।



# Step- 2


अब Aadhaar services के सेक्शन में  Verify an Aadhaar Number  ऑप्शन पर क्लिक करें ।

# Step- 3



अब यहाँ पर  Aadhaar Number  के सेक्शन में अपना 12 अंको वाला Aadhaar Number Enter  करें , उसके बाद  Captcha Code को भरकर  Proceed to Verify  पर क्लिक करें ।

# Step- 4



उसके बाद एक नया  Interface Open  होगा यहाँ पर आपके आधार कार्ड से जुड़ी हुई सारी जानकारी शो होगी जिसे आप देख सकते है । यहाँ पर आपको आपके  Mobile Number  का  Last 3 - Digit  ही शो होता है जिसे आप देखकर आसानी से समझ जाएंगे कि आपका कौन सा मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है ।

# Step- 5 

दोस्तों यह काम आप घर बैठे अपने  Smartphone  से आसानी से कर सकते हैं । अगर आपको  Mobile Number की जगह पर खाली स्थान ( कुछ भी नही ) दिख रहा है तो आपके आधार कार्ड में कोई भी  Mobile Number Link नही है ।

Read Also:-



Aadhaar card number Mobile Number से लिंक हो गया है क्या ?

इसके लिए आप ऊपर बताये गए अनुसार ही अपना आधार नंबर डालकर Mobile नंबर चेक करें अगर आपको रिजल्ट में आपका मोबाइल नंबर शो हो रहा है इसका मतलब आपका मोबाइल नंबर लिंक हो गया है और अगर आपका मोबाइल नंबर नही शो होता है तो आपका मोबाइल नंबर लिंक नही है । 

Conclusion -

दोस्तों आज इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप जान ही गये होंगे कि " Aadhaar Card se Link Mobile Number kaise check kare ? How to find Registered Mobile Number in Aadhaar Card ? " आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट बेहद पसंद आया होगा । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों , साथियों व रिस्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें । आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके जरूर बतायें । धन्यवाद !